Sponsor




Whatsapp पेमेंट्स का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो इन 7 बातों का रखें जरूर ध्यान

Whatsapp पेमेंट्स का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो इन 7 बातों का रखें जरूर ध्यान

व्हॉट्सऐप पेमेंट्स को भारत में रोलआउट कर दिया गया है जहां अब यूजर्स व्हॉट्सऐप की मदद से UPI का इस्तेमाल कर पेमेंट कर सकते हैं. ये ऐप ठीक दूसरे पेमेंट्स ऐप की तरह ही है. भारत में अगर आप व्हॉट्सऐप पे से पैसे भेजना चाहते हैं तो आपके पास बैंक अकाउंट और डेबिट कार्ड होना जरूरी है. ऐसे में आप किसी भी यूपीआई सपोर्टेड ऐप की मदद से पैसे ट्रांस्फर कर पाएंगे. लेकिन व्हॉट्सऐप पेमेंट इस्तेमाल करने से पहले हम आपके लिए 7 ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसका ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी है.

Whatsapp पेमेंट्स का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं तो इन 7 बातों का रखें जरूर ध्यान

1. व्हॉट्सऐप आपको पेमेंट्स ऐप एक्टिवेट करने के लिए कभी भी कॉल या मैसेज नहीं करेगा. व्हॉट्सऐप पेमेंट्स ऐप चालू होते ही अब स्कैम भी पांव पसारेंगे जिससे लोगों को काफी सुरक्षित तरीके से पेमेंट करना होगा.
ऐसे में आप कभी भी अपनी जानकारी किसी से साझा न करें और किसी भी फेक कॉल या मैसेज का रिप्लाई न दें. क्योंकि ये सारी चीजें स्कैम हो सकती है.

2. व्हॉट्सऐप का कोई कस्टमर केयर नहीं है- अगर आप कस्टर केयर से कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि कंपनी का कोई भी कस्टमर केयर नहीं है. इसलिए किसी भी फेक नंबर स्कैम में न फंसे नहीं तो आपके अकाउंट से आपके सारे पैसे चट हो सकते हैं.

दिवाली पर लोगों ने खरीदा ये 70,000 का फोन, कैमरे के साथ टच स्क्रीन में आ रही है अब ये बड़ी दिक्कत

3. पे बटन दबाते ही आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे- व्हॉट्सऐप पर पेमेंट्स रिक्वेस्ट के लिए आपको टैप पर ना होगा. किसी भी ट्रांजैक्शन रिक्वेस्ट के लिए आपको ही उसकी पुष्टि करनी होगी तभी आपके पैसे कटेंगे. ऐसे में रिक्वेस्ट को ध्यान से देखें और फिर उसकी पुष्टि करें.

4. कार्ड डिटेल्स और ओटीपी न शेयर करें- कार्ड डिटेल्स और ओटीपी अगर शेयर करते हैं तो आपका पूरा खाता खाली हो सकता है. इसलिए किसी को भी अपने बैंक की जानकारी न दें. हमेशा अपना यूपीआई पिन सुरक्षित रखें.

5. व्हॉट्सऐप पर किसी भी फालतू लिंक पर क्लिक न करें- अगर आपके पास कोई लिंक या मैसेज आता है तो उसपर क्लिक न करें. अगर भी देते हैं तो उसपर आगे की जानकारी न दें. ऐसा करने पर आपका अकाउंट खतरे में आ सकता है.

6. पेमेंट्स रिक्वेस्ट हमेशा अपनी जान- पहचान वाले लोगों का ही एक्सेप्ट करें- अगर कोई आपके व्हॉट्सऐप कॉन्टैक्ट में नहीं है तो उसका रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें. ऐसा करने पर अनजान व्यक्ति आपकी जानकारी लेकर आप पैसे हड़प सकता है.

7. पेमेंट करने से पहले और करने के बाद हमेशा वेरिफाई करें- अगर आप कोई भी पेमेंट करते हैं तो उसके पहले और उसके बाद वेरिफाई जरूर करें. क्योंकि कई बार गलती से किसी और के पास भी पेमेंट जा सकता है. इसलिए आपके द्वारा भेज गए पैसे सही आदमी तक पहुंचे या नहीं, इसकी जानकारी लेना

0Shares

The Author

RAKHAL DAS

Note:- sarkariresultindia.org is now the India No. 01 Jobs Website. . Government Jobs information. Sarkari Naukri , Sarkari Jobs, Our aim is to provide All Jobs information. Inquiry- [email protected]

Sponsor




Sponsor