Web Hosting की पूरी जानकारी

Web Hosting की पूरी जानकारी

वेब होस्टिंग क्या होती है इससे पहले आर्टिकल में हमने आपको बताया था कि ब्लॉग और WordPress में कौन से प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाना सही है तो उसमें हमने आपको बताया था कि इस अगर आप WordPress पर हो वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Web Hosting की जरूरत पड़ेगी। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Web Hosting क्या होती है उसके लिए आपको क्या क्या जरूरत होगी और कितने पैसे में आप इसको खरीद सकते हैं और इसको कैसे सेट अप करते हैं। इसके बारे में एक वीडियो भी हम इस आर्टिकल में आपको दिखाएंगे ताकि आप अपनी खुद की वेबसाइट कुछ चंद मिनटों में तैयार कर पाएं।

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Domain होना बहुत जरूरी है। इस के लिए सबसे पहले आपको Domain रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसके बाद आपको वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है तो आज इस आर्टिकल में Web Hosting की बात करते हैं

Domain नाम क्या होता है और Domain रजिस्ट्रेशन क्या होता है
उदाहरण के तौर पर जब आप हमारी वेबसाइट पर आते हैं तो आप www.anhagoair.net सर्च करके हमारी वेबसाइट पर डायरेक्ट आते हैं तो वह एक वेबसाइट Domain Name है जो कि Addressके तौर पर इस्तेमाल किया जाता है जिससे कि आप Direct हमारी वेबसाइट पर आ सके। तो सबसे पहले कोई वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास Domain नाम होना बहुत जरूरी है।

https://sarkariresultindia.org/post-a-job/

 Domain Name कहां से खरीदें

Domain Name खरीदने के लिए सबसे पहले आपके पास आइडिया होना चाहिए कि आप किस तरह की वेबसाइट बना रहे हैं और आप अपनी वेबसाइट का क्या नाम रखना चाहते हैं तो उससे संबंधित ही Domain खरीदने की कोशिश करें। Domain साधारणता 1 साल के लिए या 2 साल के लिए खरीदे जा सकते हैं। जब भी आप पहली बार किसी Domain Seller से अपना Domain Name खरीदते हैं तो आपको 99 रूपय से लेकर ₹800 तक की पेमेंट 1 साल के लिए करनी होती है। नया Domain Name खरीदने के लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट करनी होती है और हर साल इसको Renew करवाना पड़ता है। इसके लिए कुछ वेबसाइट है जिनसे आप Domain खरीद सकते हैं।

Godaddy.Com
Bigrock.Com
Whois.Com
Namecheap
Name.Com
Cosmotown
1and1.Com
Dotster
इसके अलावा भी बहुत सारी वेबसाइट है जिनसे आप अपना Domain Name रजिस्टर कर सकते हैं।

Godaddy Se Domain Kaise Kharide

Web Hosting क्या होती है और इसको कैसे रजिस्टर किया जाता है
Web Hosting का मतलब होता है कि जब भी आप कोई वेबसाइट ओपन करते है तो उसका सारा डाटा दिखाने के लिए ऑनलाइन एक दूसरे कंप्यूटर पर स्टोर रखे जा सके इसी को Web Hosting कहा जाता है। ऐसी जगह जो हर समय ON रहे जहां पर आप की वेबसाइट का डाटा और इंफॉर्मेशन Store किए जा सके। जब आपका कंप्यूटर कोई पब्लिक नेटवर्क से जुड़ जाता है तो वह भी इंटरनेट का एक हिस्सा बन जाता है। जिसको आप Web Server और Host भी कह सकते हैं।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपका कंप्यूटर भी एक वेब सर्वर है तो दूसरे लोग इसको क्यों नहीं देख पाते हैं। तो इसका जवाब दिया कि हर कंप्यूटर और मोबाइल में प्राइवेसी और सिक्योरिटी रहती है जिससे कि दूसरे लोग इसको Access नहीं कर पाते हैं। अगर आप सभी सिक्योरिटी को हटा देते हैं तो उसके बाद दूसरे लोग इसको एक्सेस कर सकते हैं और हर कोई आपके कंप्यूटर में रखे हुए डाटा को देख सकता है।

Web Hosting आपके वेबसाइट को इंटरनेट में जगह देने की सेवा प्रदान करता है जिसकी वजह से कोई भी व्यक्ति, कोई भी कंपनी आपकी वेबसाइट को ऑनलाइन देख सकती है। आप अपनी वेबसाइट पर जितनी भी File, फोटो, वीडियो और इस तरह की चीज लगाते हैं वह आपके कंप्यूटर में वेब सर्वर में स्टोर हो जाती है जिसको की Web Hosting कहा जाता है और यह कंप्यूटर से हर समय कनेक्ट रहता है।

वेब होस्टिंग बेचने वाली कंपनी

Web Hosting बहुत सी कंपनियां देती है जैसे की Godaddy, Bluehost, Hostgartor। यह कुछ पॉपुलर Web Hosting देने वाली वेबसाइट के नाम है जो कि आपको वेबसाइट Provide करवाती है। एक तरह से हम यह कह सकते हैं कि हमारा ऑनलाइन इंटरनेट पर रखने के लिए जो Server इस्तेमाल होता है उसका हम किराया देते हैं। जब हम अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो हम अपनी Knowledge और इंफॉर्मेशन ज्यादा लोगों में बांटने की कोशिश करते हैं और उसके लिए हमें हमारी फ़ाइल इंटरनेट पर अपलोड करनी होती है। जिसके लिए हमें Web Hosting की जरूरत पड़ती है।

मान लीजिए जब भी आपको ही इंटरनेट वेबसाइट खोलते हैं या अब आप ने हमारी वेबसाइट ओपन की हुई है तो जब भी आप इसका एड्रेस ओपन करते हैं तो यह आपको एक Web Server से जोड़ देता है जिससे कि Web Hosting में Save हुई सभी फाइलें और उससे जुड़ी इंफॉर्मेशन आप को दिखाई जाती है तो इस तरह से Web Hosting काम करती है।

दुनियाभर में बहुत सारी कंपनियां है जो की Web Hosting  प्रोवाइड करवाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके सारे विजिटर भारत से ही हो तो आपको भारत  से Web Hosting  खरीदना ज्यादा अच्छा रहेगा। यह आपको दूसरे कंपनी से सस्ती भी रहेगी। आपकी Web Hosting आपके देश से जितना ज्यादा दूर होगा उसको एक्सेस करने के लिए उतना ही ज्यादा टाइम लगेगा। तो जब भी आप किसी वेबसाइट से होस्टिंग  खरीदते हैं तो यह ध्यान रखना जरूर रखें कि आप उसी देश की कंपनी से Web Hosting खरीदे जिस देश से आपकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर आते है .

अगर आप किसी बाहर के देश से Web Hosting खरीदते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है लेकिन अगर आप अपने ही देश से Web Hosting खरीदेंगे तो आपको ATM कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी आप Web Hosting खरीद सकते हैं और आसानी से डोमेन का नाम अपनी वेबसाइट से जोड़ सकते हैं। अगर आप इंडिया से है तो आप हो Hostgator India, Godaddy, और Bluehost इस तरह की कंपनियों से Web Hosting खरीद सकते हैं।

Web Hosting के प्रकार

अब Web Hosting कितने प्रकार की होती है अगर ऑपरेटिंग सिस्टम और प्लेटफार्म के हिसाब से देखें तो Web Hosting दो प्रकार की होती है जिनमें की एक Linux होस्टिंग होती है और दूसरी Window Hosting होती है।

Linux Web Hosting एक एसी Web Hosting है जहां पर आपको Web-Space उस कंप्यूटर पर मिले जिस पर Linux ऑपरेटिंग सिस्टम इन्स्टाल हो उसको Linux Web Hosting कहते हैं। इस तरह के Web Hosting सामान्य तौर पर सिर्फ Php के जितने भी वेब पेज है उनको अच्छी सपोर्ट करती है और इस Web Hosting को खरीदने का खर्चा भी बहुत कम होता है।

Window Hosting ऐसी Hosting जहां पर आपको Web-Space उस कंप्यूटर पर मिले जिस पर विंडो इनस्टॉल है। तो ऐसी होस्टिंग को Window Hosting कहा जाता है। ऐसी होस्टिंग पर सामान्य तौर पर सभी वेबसाइट कों अच्छा सपोर्ट करते हैं। Linux Web Hosting के तुलना में Window Hosting ज्यादा खर्चीली है।

Web Hosting खरीदते समय आपके पास 2 ऑप्शन रहते हैं। Linux Web Hosting और Window Hosting,। आपने कभी यह सोचा है कि इन दोनों में क्या फर्क होता है। दोनों में आप कौन सी Web Hosting का इस्तेमाल कर सकते हैं। Window Hosting Linux Web Hosting से महंगी पड़ती है ऐसा क्यों है?

Linux Web Hosting एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है इसलिए इसका इस्तेमाल करने के लिए Web Hosting कंपनी को पैसे नहीं देने पड़ते हैं इसलिए यह Window Hosting से थोड़ा सस्ता होता है। Window Hosting के लाइसेंस के लिए कंपनी को पैसे देने पड़ते हैं इसलिए यह महंगा है दोनों को सर्वर बहुत ही बढ़िया है पर Window Hosting को  Linux Web Hosting से ज्यादा सिक्योर माना जाता है।


0Shares

53 thoughts on “Web Hosting की पूरी जानकारी”

  1. I am extremely impressed with your writing skills and also with the layout on your weblog.
    Is this a paid theme or did you modify it yourself?
    Either way keep up the excellent quality writing, it is rare
    to see a great blog like this one nowadays.

  2. I’m not that much of a online reader to be honest but your
    sites really nice, keep it up! I’ll go ahead and bookmark your website to come back later on. All the best

  3. Howdy, i read your blog occasionally and
    i own a similar one and i was just curious if you
    get a lot of spam feedback? If so how do you protect against it, any plugin or anything you
    can advise? I get so much lately it’s driving me mad so
    any help is very much appreciated.

  4. This is a great tip especially to those fresh to the blogosphere.

    Short but very accurate info… Many thanks for sharing this one.
    A must read article!

  5. 354194 87034Thanks for providing such a terrific post, it was outstanding and extremely informative. Its my first time that I visit here. I found plenty of informative stuff within your write-up. Keep it up. Thank you. 397074

Leave a Comment

Your email address will not be published.