Post Jobs

20 अप्रैल को lockdown में किन किन प्रक्रियाओं पर छूट दी जाएगी तथा कब तक होगा लॉक डाउन समाप्त

20 अप्रैल को lockdown में किन किन प्रक्रियाओं पर छूट दी जाएगी तथा कब तक होगा लॉक डाउन समाप्त

कोरोना वायरस की इस जंग में लॉक डाउन की वजह से काफी लोग को अधिक से अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तथा सभी लोग यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि लोकडाउन आखिर कब तक खुलेगा तथा कुछ प्रतिक्रियाओं पर राहत पाने हेतु माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से भी अपील की गई है।


प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्री से इस विषय में बातचीत की तथा सभी से अपने अपने सुझाव देने का आग्रह भी किया था। लोकधुन को 15 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है लेकिन कुछ लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जिसके जरिए मुख्यमंत्री ने कुछ राहत हेतु भारतीय जनता को संबोधन भी किया था। उन्होंने कहा था कि करुणा से जंग में मिसाल पेश करने वाले जिलों या शहर में 20 अप्रैल से शायद लोग डाउन में कुछ ढील व राहत दी जा सकती है यह माना जा रहा है कि जिन जिन जिलों में अभी तक कोरोना का एक भी पीड़ित मरीज नहीं मिला अथवा वहां पर कोरोनावायरस का ग्रीन हॉटस्पॉट है उन स्थानों पर कुछ छूट दी जा सकती है‌। पर यह पूर्ण तरह से छूट नहीं होगी इसके लिए कुछ निर्देश भी दिए गए हैं।

किन स्थानों पर दी जाएगी लॉक डाउन संबंधित राहत :-

भारतीय केंद्र सरकार की लिस्ट के अनुसार यह उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समेत अनेक राज्यों के जिले या शहरों में रेड जोन और ग्रीन जोन में बांट दिया गया है इसी के अनुसार इस विषय में बातचीत हो रही है कि कहां पर राहत की सुविधा प्रदान की जा सकती है। जिन राज्यों के जिलो अथवा शहरों में एक भी मरीज नहीं है वाह पूर्ण रूप से ग्रीन जोन हैं वहां पर विशेष छूट दी जाएगी। भारत की राजधानी दिल्ली में भी इस बारस के नए केस में काफी बढ़ाओ देखा जा रहा है अतः नए केस आने बिल्कुल भी नहीं थम रहे,अथवा इस स्थान पर किसी भी प्रकार की कोई भी ढील हुआ राहत प्रदान नहीं की जा सकती। वहीं दिल्ली के कुछ पड़ोस शहर जैसे गाजियाबाद नोएडा गुड़गांव और फरीदाबाद में लोक दल से संबंधित राहत में काफी आसानी दिख रही है अथवा इन स्थानों पर कुछ छूट दी जा सकती है। ध्यान रहे कि यह छूट पूरी तरह से छूट नहीं होगी इसमें भी आपको लॉग डॉन की कुछ निर्देशों को पालन करना होगा वह सावधानी बरतनी होगी जिसके चलते ही आपको कुछ राहत प्रदान की जाएगी ऐसा ना करने पर दी गई छूट पर भी पुनः पाबंदी लगा दी जाएगी ऐसा हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का कहना है।

भीलवाड़ा राजस्थान में मरीजों की संख्या शून्य घोषित हो चुकी है आता है यह पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त स्थान बन गया है जिसके चलते हुए इस स्थान पर कुछ प्रतिक्रियाओं पर छूट दी जा सकती है।

उत्तर प्रदेश के कुछ जिले जैसे कि बरेली पीलीभीत महाराजगंज हाथरस प्रयागराज आदि में करुणा का अभी तक एक भी मरीज नहीं है अथवा यह पूर्ण रूप से कोरोना मुक्त स्थान घोषित किए जा चुके हैं जहां पर लॉक डाउन से जुड़ी हुई काफी राहत व काफी प्रतिक्रियाओं पर छूट प्रदान की जा सकती है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमण के लगभग 14792 केसेस हो चुके हैं और इन के शो से मरने वाले लोगों की संख्या भी बढ़कर 488 हो चुकी है,इसी आंकड़े के अनुसार पिछले 24 घंटों में 36 लोगों की मौत हुई है और 957 लोग इस वायरस से संक्रमण हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि अभी तक संक्रमण के 12,289 मामले हैं जबकि 2,014 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से मुक्त भी कर दिया गया है।

इन राज्यों में लगातार बढ़ रहा है संक्रमण :-

शनिवार के दिन इस वायरस से संक्रमित मामले सबसे ज्यादा महाराष्ट्र राज्य में आए हैं जिनकी संख्या 328 है इसके बाद गुजरात राज दूसरे स्थान पर 280 संख्या है, वहीं दिल्ली में भी नए केसों की संख्या 186 तथा उत्तर प्रदेश में 125 व राजस्थान में 122, मध्य प्रदेश में कुल 92, तेलंगाना राज्य में 43, कर्नाटक राज्य में 25, केरल राज्य में 4 जो कि सबसे कम है तथा आंध्र प्रदेश में 31, West बंगाल राज्य में 32 और पंजाब राज्य में 23 केस की पुष्टि हुई है।

किन-किन चीजों पर दी जाएगी छूट :-

ग्रीन जोन वाले सभी स्थानों पर ब्लॉक डाउन में राहत दी जाएगी , कुछ दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, वाहन सेवा सिर्फ शहर के अंदर ही चलित अवस्था में होंगे अथवा एक शहर से दूसरे शहर जाने पर पूर्णतया पाबंदी होगी। किसी कारण बस किसी अन्य शहर जाने हेतु परमिशन लेना अनिवार्य माना जाएगा बिना किसी परमिशन के लोग एक शहर से दूसरे शहर नहीं जा सकेंगे। कुछ काम के लिए लोग बाहर भी निकल सकेंगे लेकिन लिए नियमानुसार मुंह पर मास्क का होना अनिवार्य होगा। अस्पताल व मेडिकल शॉप पूर्ण रूप से खुली रहेंगी, बैंकों को भी खोलने की अनुमति है,

  • अन्य कोई सोशल कार्य भी जारी रहेगा।
    कुछ फैक्ट्रियों को भी खोलने की इजाजत दी जाएगी, जैसे कि चाय, कॉफी, रबड़ आदि का उद्योग
    कुछ कृषि उद्योग कार्य जैसे किसानों को भी काफी छूट दी जाएगी
    हॉर्टिकल्चर संबंधित प्रतिक्रियाओं पर भी छूट की घोषणा की गई है।
    मछली पालन व पशुपालन आदि को भी छूट के लिए शामिल किया गया है।
    पेट्रोल पंप एजेंसी सुविधाओं को भी ध्यान में रखा गया है जिसमें पहले से भी लोग डाउन से संबंधित छूट प्रदान की गई है।
    किसी प्रकार की सामान की धुलाई भी चालू रहेगी।
    केंद्र शासन ने कुछ प्रदेशों के सभी दफ्तर को खोलने की अनुमति भी प्रदान की है।

किंन चीजों पर नहीं दी जाएगी छूट :-

यातायात साधन पूर्ण रूप से बंद रहेंगे, हवाई मार्ग भी बंद रहेगा, ट्रेन पूर्ण रूप से बंद रहेंगे लेकिन जरूरत के अनुसार कुछ ट्रेनों को चलित अवस्था में भी रखा जाएगा।
सभी हवाई मार्ग को बंद किया गया है लेकिन जरूरतमंद कुछ सरकारी हवाई जहाज जैसे पोस्ट आदि को चले अवस्ता में रखा गया है, जिसमें की सरकार के किसी भी काम में कोई भी परेशानी ना आए।

सरकार ने किए हैं कुछ बड़े :-

भारतीय किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाले किसानों को नए किस्त को जल्दी सभी किसानों के खाते में जमा कराया जाएगा।


यूजी तथा पीजी के स्टूडेंट को भी प्रमोशन दिया जा सकता है।
एजुकेशन सुविधाएं 3 मई के बाद भी बंद रहेगी।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा है कि जो राज्य जितनी जल्दी करना कोरोना वायरस से मुक्त हो पाएंगे उन राज्यों को उतनी ही जल्दी लॉक डाउन से मुक्त भी कराया जाएगा। अतः सभी लोगों को दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा व साथ मिलकर इस महामारी जैसी बीमारी को भी खत्म करना होगा।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी ट्वीट कर लोगों को या जानकारी दी है कि आप सभी लोगों को अधिक सावधानी बरतनी होगी जिसके चलते हुए भारत सरकार द्वारा दिए गए निर्देश व सुझाव का भी पालन करना होगा तथा इसी के कारण ही सभी राज्यों में ग्रीन जोन होगा जिसके चलते पूरा देश ग्रीन जोन हो जाएगा आता हम इस महामारी के संकट से बच सकेंगे। यथापि अभी भी कुछ राज्यों में ग्रीन जॉन के कारण अनेक प्रकार की राहत प्रदान की जाएगी।

0Shares

About

Note:- sarkariresultindia.org is now the No. 1 website for Government Jobs information. Our aim is to provide information in a simplified manner so that users can easily identify the jobs as per their choice

WhatsApp No.7005643721

0Shares