रूस की कोरोना वैक्सीन की भारी मांग

रूस की कोरोना वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ को बीस से अधिक देशों ने मांग की है। रूसी डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के प्रमुख किरिल दमित्रीवे का कहना है कि बीस देशों ने वैक्सीन की करोड़ों डोज की मांग की है। किरिल के अनुसार, मांग करने वालों में लैटिन अमेरिकी, मध्य पूर्व और कुछ एशियाई देश शामिल हैं। कुछ के साथ डील भी हो गई है। उन्होंने ये भी बताया कि तीसरे चरण का ट्रायल यूएई और सऊदी अरब समेत अन्य देशों में होगा।
पांच देशों में 50 करोड़ डोज बनेगी…किरिल ने कहा कि रूस अब विदेशी सहयोगियों की मदद से पांच देशों में हर साल वैक्सीन की 50 करोड़ डोज तैयार करेगा। उन्होंने सभी देशों से अपील की कि वे उच्च गुणवत्ता वाली और सुरक्षित वैक्सीन अपने लोगों को लगाकर उनका जीवन बचाने में आगे बढे़ं।

दो साल तक रहेगा वैक्सीन का असर…स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुरास्खो ने दावा किया, जिसे टीका लग गया वो दो साल तक कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। उप प्रधानमंत्री तात्याना गोविकोवा ने कहा कि डॉक्टरों को ये वैक्सीन इसी महीने लगनी शुरू हो जाएगी। गामालेया इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रो. एलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग ने मई में कहा था, वे और शोधकर्ता वैक्सीन का परीक्षण खुद पर कर चुके हैं।

पुतिन की छोटी बेटी को लगाया गया है यह टीका
रूस सरकार के सूत्रों के मुताबिक, पुतिन की छोटी बेटी कैटरीना (33) को ये टीका परीक्षण के शुरुआती दिनों में ही लगा था। जानकारी के अनुसार कैटरीना राष्ट्रपति पुतिन की बेटी के रूप में पहचाने जाने से बचने के लिए अपनी नानी के उपनाम टिखोनोवा का इस्तेमाल काफी वर्षों तक किया था। कैटरीना की शादी रूस के सबसे युवा अरबपति किरिल शामलोव से हुई। कुछ समय बाद दोनों का तलाक हो गया।

रूसी वैक्सीन की भारी मांग, भारत समेत 20 से अधिक देश मंगाएंगे करोड़ों डोज

0Shares

2 thoughts on “रूस की कोरोना वैक्सीन की भारी मांग”

  1. This is the perfect webpage for everyone who would like to find
    out about this topic. You understand so much its almost tough to argue with you (not that I personally will need to…HaHa).
    You certainly put a new spin on a topic that’s been written about for a long time.

    Great stuff, just great!

  2. Just want to say your article is as astonishing.
    The clearness in your post is simply excellent and
    i could assume you are an expert on this subject.
    Fine with your permission let me to grab your RSS
    feed to keep updated with forthcoming post. Thanks a million and please
    continue the rewarding work.

Leave a Comment

Your email address will not be published.