Sponsor




भाई-बहन के रिश्ते में दूरियां कम करने के 5 टिप्स, ऐसे अटूट होगा बंधन

भाई-बहन के रिश्ते में दूरियां कम करने के 5 टिप्स, ऐसे अटूट होगा बंधन

भाई-बहन के अटूट रिश्ते का प्रतीक रक्षा-बंधन का त्योहर आने वाला है. इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उससे अपनी रक्षा का वचन लेती है. हालांकि कई बार आपसी मनमुटाव की वजह से भाई-बहन के रिश्ते में भी खटास आ जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो कुछ टिप्स की मदद से आप नाराजगी को कम कर अपनों को करीब ला सकते हैं.

खुद करें पहल-

कई बार भाई-बहन के बीच झगड़ा इतना बढ़ जाता है कि दोनों एक-दूसरे से बात तक करना पसंद नहीं करते. दोनों के मन में जज्बात अभी भी पहले जैसे होते हैं, लेकिन उनका अहंकार उन्हें बात करने की पहल नहीं करने देता. ऐसे में बात करने की शुरुआत खुद करें और पिछली गलती के लिए उनसे माफी मांगें.

नई शुरुआत करें-

झगड़े के बाद यदि आप अपने रिश्ते को पहले से भी ज्यादा मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नए सिरे से शुरुआत करनी होगी. दोनों अपनी-अपनी कमियां पहचानें और रिश्ते को सही ट्रैक पर लेकर जाने का प्रयास करें.

टॉप सीक्रेट का ध्यान रखें-

कई बार झगड़े के बाद भाई-बहन एक-दूसरे के टॉप सीक्रेट का जिक्र दूसरों के आगे कर देते हैं. इससे आपके मन को कुछ देर की शांति जरूर मिलेगा, लेकिन बाद में पछताना पड़ेगा. झगड़े-फसाद के बावजूद एक दूसरे के टॉप सीक्रेट को मन में रखना अच्छे रिश्तों की निशानी होती है.

क्या है झगड़े की वजह-

अक्सर लोग झगड़े को सुलझाते समय सिर्फ एक-दूसरे की कमियां ही गिनाते रहते हैं. झगड़ों को सुलझाते वक्त एक दूसरे की कमियां गिनाने की बजाए उसके मूल कारण को पहचानें और वादा करें कि फिर कभी इस वजह से आपके बीच मनमुटाव नहीं होगा.

तोहफा देकर करें नई शुरुआत-

किसी भी रिश्ते में दोबारा मिठास घोलने के लिए आप सामने वाले को अच्छा सा गिफ्ट देकर इम्प्रेस कर सकते हैं. मिसाल के तौर पर आप अपने भाई या बहन को अच्छी सी ड्रेस, गैजेट या उनकी पसंदीदा चीज भेंट में दे सकते हैं.

0Shares
Updated: August 2, 2019 — 11:11 am

The Author

RAKHAL DAS

Note:- sarkariresultindia.org is now the India No. 01 Jobs Website. . Government Jobs information. Sarkari Naukri , Sarkari Jobs, Our aim is to provide All Jobs information. Inquiry- [email protected]

Sponsor




Sponsor