Sponsor




बदल गया SBI ATM से कैश निकालने का नियम, अब OTP की होगी जरूरत

बदल गया SBI ATM से कैश निकालने का नियम, अब OTP की होगी जरूरत, जानिए इसके बारे में सबकुछ

नई दिल्ली. रात के समय में एटीएम फ्रॉड (ATM Fraud) से बचने के लिए देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को ओटीपी आधारित एटीएम विड्रॉल (SBI OTP Based ATM Withdrawal ) की सुविधा देता है. एसबीआई की इस सुविधा को 1 जनवरी 2020 से लागू किया गया है, जिसके तहत रात को 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से कैश निकालते समय ओटीपी की जरूरत होगी. इस सुविधा को लॉन्च करने के साथ ही एसबीआई ने इस बारे में अपने ग्राहकों को जानकारी दी थी. एक बार फिर एसबीाई ने फ्रॉड से बचने के लिए ग्राहकों को इस सुविधा के बारे में बताया है.

10 हजार रुपये से अधिक निकासी पर ओटीपी की जरूरत
एसबीआई के इस ओटीपी बेस्ट विड्रॉल फैसिलिटी के तहत कोई भी एसबीआई ग्राहक रात के 8 बजे से सुबह 8 बजे तक अगर 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा कैश निकाल रहा है तो उनके लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी.

बिना ओटीपी को वो 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा रकम नहीं निकाल सकते हैं.

SBI ATM पर ही मिलेगी यह सुविधा
एसबीआई ने कहा है कि यह सुविधा केवल भारतीय स्टेट बैंक एटीएम पर ही मिलेगा. हालांकि, एसबीआई ने कहा कि इस तय समय में अगर कोई एसबीआई कस्टमर किसी अन्य बैंक के एटीएम से कैश निकालता है तो उन्हें ओटीपी नहीं भेजा जाएगा, क्योंकि इस फीचर को नेशनल फाइनेंशियल स्विच यानी एनएफएस में डेवलपम नहीं किया गया है. एनएफएस देश का सबसे बड़ा इंटरटॉपरेबल एटीएम नेटवर्क है.

एसबीआई ने शुक्रवार को एक ट्वीट करते हुए लिखा, ‘ओटीपी आधारित कैश विड्रॉल सिस्टम को 1 जनवरी 2020 से लागू कर दिया गया है. अगर आप रात को 8 बजे से सुबह 8 बजे तक इस एटीएम से कैश निकालते हैं तो इस सुविधा के तहत संभावित फ्रॉड से बचते सकते हैं.

कैसे काम करेगी एसबीआई की यह सुविधा?

1. SB ATM से कैश निकालने के लिए ग्राहकों को पिन नंबर के साथ एक ओटीपी भी डालना होगा. यह ओटीपी उनके द्वारा SBI में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

2. SBI की ओटीपी बेस्ड एटीएम विड्रॉल सुविधा केवल 10 हजार रुपये से अधिक की निकासी पर ही उपलब्ध होगा.

3. SBI ने इस सुविधा को इसलिए पेश किया है ताकि एसबीआई डेबिट कार्ड होल्डर्स को किसी भी संभावित स्किमिंग या कार्ड क्लोनिंग से बचाया जा सके. इस प्रकार वो फ्रॉड से बच सकेंगे.

4. हालांकि, एसबीआई ने साफ किया है यह सुविधा केवल एसबीआई एटीएम पर ही मिल सकेगा.

DailyhuntReport

0Shares
Updated: July 4, 2020 — 8:46 pm

The Author

RAKHAL DAS

Note:- sarkariresultindia.org is now the India No. 01 Jobs Website. . Government Jobs information. Sarkari Naukri , Sarkari Jobs, Our aim is to provide All Jobs information. Inquiry- [email protected]

Sponsor




Sponsor