टिकटॉक की टक्कर में इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया Reels फीचर, इस तरह करेगा काम

टिकटॉक की टक्कर में इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया Reels फीचर, इस तरह करेगा काम.

गैजेट डैस्क: भारत सरकार ने 59 चाइनीज़ एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था जिनमें टिकटॉक भी शामिल थी। इसके बाद चिंगारी और मित्रों जैसी शॉट वीडियो मेकिंग एप्स को लोगों ने तेजी से डाउनलोड करना शुरू कर दिया, वहीं इसी के जैसी अन्य जी5 और शेयरचैट एप्प को लाने की भी घोषणाएं की गई हैं। भारत में चाइनीज़ एप्स के प्रतिबंध का फायदा अब विदेशी कंपनियां भी उठा रही हैं।

टिकटॉक पर प्रतिबंध लगने के बाद फोटो शेयरिंग एप्प इंस्टाग्राम ने भी 15 सेकेंड की वीडियो वाले इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) फीचर को भारत में लॉन्च कर दिया है। Instagram की इस सर्विस में यूजर्स को टिकटॉक जैसे कई फीचर्स मिलेंगे।

इंस्टाग्राम का यह फीचर एप्प के अंदर ही मिलेगा। इसके लिए यूजर को अलग से एप्प डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

इंस्टाग्राम Reels में क्या है खास ?

इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) के जरिए 15 सेकेंड की शॉर्ट वीडियो बनाई जा सकती है। वीडियो की बैकग्राउंड को बदला जा सकता है वहीं टिकटॉक की तरह ही स्पीड को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इस सर्विस में टिकटॉक का ‘Duet’ फीचर भी यूजर्स को मिलेगा। पूरी वीडियो बनाने के बाद यूजर इसे अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में शेयर कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर अपने फ्रेंड्स को यह वीडियो डायरेक्ट भी भेज सकेंगे।

इससे पहले खबरों में बताया गया था कि इंस्टाग्राम ने इस फीचर में म्यूजिक के लिए भारत में सारेगामा के साथ साझेदारी की है। ऐसे में म्यूजिक के साथ कॉपीराइट को लेकर किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होने वाली है।

0Shares

53 thoughts on “टिकटॉक की टक्कर में इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया Reels फीचर, इस तरह करेगा काम”

  1. 565435 613371Hi my friend! I want to say that this post is amazing, nice written and incorporate approximately all significant infos. Id like to see far more posts like this . 873736

Leave a Comment

Your email address will not be published.