Post Jobs

जल्द ऑनलाइन होंगे आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थी

जल्द ऑनलाइन होंगे आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थियों के ब्योरे का डिजिटलीकरण जल्द किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) संचालकों को सौंपी गयी है। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के निदेशक ने जिला कार्यक्रम अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार मौर्य ने बताया कि जिले के 5588 आंगनबाड़ी केन्द्रों के लाभार्थियों का ब्योरा ऑनलाइन किया जाएगा। जिले के सभी केंद्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने लाभार्थियों का रजिस्टर बना लिया है। उन्होंने सर्वे कर लाभार्थियों के आधार कार्ड व राशन कार्ड आदि जोड़ दिए हैं। गर्भवती महिलाओं के बारे में जानकारी एकत्र कर ली है।

अब सीएससी संचालक आंगनबाड़ी केंद्रों पर जाकर सत्यापन करेंगे और उसकी स्कैन काफी प्राप्त करेंगे। फोटो लेने से पहले लाभार्थी सूची के हर पन्ने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के हस्ताक्षर होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सभी लाभार्थियों के पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड का नंबर, राशन कार्ड का विवरण व मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। सभी मुख्य सेविकाओं को भी निर्देशित किया गया है कि वह आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से प्रारूप के अनुसार सूचना अपडेट कराएं, ताकि इस काम में कोई समस्या न आए।

दस्तक अभियान व आरोग्य

सेतु एप पर रहेगा जोर

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) और मुख्य सेविकाओं को निर्देश दिया गया है कि आंकड़े डिजिटल किये जाने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ ऑनलाइन संपर्क करें। आरोग्य सेतु एप तथा संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान पर जोर दें। साथ ही मुख्य सेविका क्षेत्र का भ्रमण कर शारीरिक दूरी का ध्यान रखकर करें।

जल्द ऑनलाइन होंगे आंगनबाड़ी केंद्रों के लाभार्थी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : आंगनबाड़ी केंद्रों के

0Shares
0Shares