Sponsor




कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं

कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं

COVID19:-

31 मार्च तक बरतें सावधानी तथा न करें प्रदर्शन, धरना, रैली, मनोरंजन तथा अन्य सामूहिक कार्यक्रम।

देश में इस वायरस का यह है तीसरा मामला, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की बढ़ चुकी है संख्या।

अब तक कोरोना वायरस से ग्रसित देशों की संख्या 150 हो चुकी है तथा इनमें 153517 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं, और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली पुलिस ने भी कुछ सावधानियों को लोगों के बीच रखा तथा इस रोग से बचने के लिए अधिक से अधिक उपायों पर अमल करने को कहा। दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि किसी भी प्रकार का धरना, रैली व अन्य सामूहिक कार्यक्रम से एक जगह पर एकत्रित ना हो क्योंकि एक जगह पर एकत्रित होने से इस वायरस को बढ़ावा मिल रहा है।



इस वायरस के चलते हुए इस प्रकार के आयोजन के लिए पुलिस की तरफ से कोई भी एनओसी की मंजूरी प्रदान नहीं की जाएगी। 31 मार्च के बाद इस विषय में अगला आदेश जारी होगा‌।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कांफ्रेंस में कोरोनावायरस को लेकर बताया है कि भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 137 हो गई है इनमें से 14 लोग ठीक हो चुके हैं तथा ३ की मौत हो गई है। कुछ संभावित संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5700 लोगों को निगरानी में भी रखा गया है ।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव Mr. लव अग्रवाल ने बताया है कि आईसीएमआर ने निजी प्रयोगशालाओं से कहा है कि फ्री में सीओसीआईडी-19 की जांच की पेशकश करनी होगी तथा सरकार ने दूसरे अनेक देशों से India मैं प्रवेश करने वाले लोगों को तुरंत ही इस प्रभाव से रोक लगाया हुआ है!

इन देशों से भारत के लिए कोई भी फ्लाइट नहीं होगी, यह सुनिश्चित हो चुका है।अब 31 मार्च के बाद ही इस फैसले की समीक्षा हो सकेगी, उन्होंने यह भी कहा कि देश के प्रत्येक कर्मचारी office तथा प्राइवेट ऑफिस जैसे फैक्ट्री वह किसी प्रकार का उद्योग पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। ऑफिस परिसर में सैनिटाइजर की व्यवस्था हो साथ ही सैनिटाइजेशन की उचित व्यवस्था भी की जाए। अधिक से अधिक उपायों को अमल करके कैसे भी इस वायरस से छुटकारा पाया जाए ‌।

इसके लिए केंद्र सरकार ने अनेक अनेक नए नंबर को जारी किया है जिससे लोग किसी भी प्रकार की वायरस से संबंधित शिकायत अथवा जानकारी ले सकें, तथा किसी परिस्थिति में virus से ग्रसित लोगों की आशंका होने पर तुरंत जारी के नंबर पर फोन करें।

विश्व स्वास्थ्य संगठन आयोग के अनुसार अब तक कोरोना वायरस का संक्रमण 148 देशों से भी ज्यादा फैल चुका है, जिसके चलते हुए 7019 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 173344 लोग इस वायरस से ग्रसित बताए जा रहे हैं।

इस वायरस को किसी भी प्रकार से खत्म करने के लिए अनेक उपायों को खोजा जा रहा है तथा इसकी इलाज की जानकारी व रिसर्च हो रही है। बता दें कि जब तक किसी भी प्रकार यात्रा पर रोक लगाएं, व धार्मिक स्थानों पर हुई भीड़ पर भी जाने से बचे हैं।

लोगों से हाथ ना मिलाएं नाही उनके संपर्क में हो। हो सकता है कि भारत सरकार इस प्रकोप से बचने के लिए 31 मार्च से भी ज्यादा समय तक नोटिस निकाल दे। वहां लखनऊ मेट्रो कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक कुमार केशव ने बताया है कि मेट्रो सफर को इस वायरस से सुरक्षित बनाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जा चुके हैं।

कोरोना वायरस: मानव शरीर इस संक्रमण से कैसे लड़ रहा है

?
उन्होंने यह भी बताया कि टिकट काउंटर्स, एएफसीकेएस, ईवीएम मशीनों व प्रवेश निकास द्वारों की सफाई नियमित रूप से हो रही है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें:

1. व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें।
2. बार-बार हाथ धोने की आदत डालें। साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करें।
3. साफ दिखने वाले हाथों को निरंतर धोएं।
4. छींकते औरर खांसते समय अप नी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंकें।
5. उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंकें।
6. बातचीत के दौरान व्यक्तियों से एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें, विशेष रूप से फ्लू जैसे लक्षण दिखने वाले व्यक्तियों के साथ।
7. अपनी कोहने के अंदरूनी हिस्से में छींके, अपने हाथों की हथेलियों में न खासें।
8. अपने तापमान को और श्वसन लक्षणों की जांच नियमित रूप से करें। अस्वस्थ्य महसूस करने पर (बुखार, सांस लेने में कठिनाई और खांसी) डॉक्टर से मिलने के दौरान, अपने मुंह और नाक को ढंकने के लिए मास्क का प्रयोग करें।

9. खांसने-छींकने वालों से कम से कम 1मीटर (3 फ़ीट) दूर ही रहिये.

क्या नहीं करें:

1. हाथ न मिलाएं।
2. अगर आपको खांसी और बुखार महसूस हो रहा है तो किसी के साथ निकट संपर्क में न आएं।
3. अपनी आंख, नाक और मुंह को स्पर्ष न करें।
4. हाथों की हथेलियों में न छींके और न ही खासें।
5. सार्वजनिक रूप से न थूकें।
6. अनावश्यक यात्रा न करें, विशेषकर प्रभावित इलाकों में।
7. समूह में न बैठें, बड़े समारोहों में भाग न लें।
8. जिम, क्लब और भीड़-भाड़वाली जगहों पर न जाएं।
9. अफवाह और दहशत न फैलाएं।

0Shares

The Author

RAKHAL DAS

Note:- sarkariresultindia.org is now the India No. 01 Jobs Website. . Government Jobs information. Sarkari Naukri , Sarkari Jobs, Our aim is to provide All Jobs information. Inquiry- [email protected]

Sponsor




Sponsor