Sponsor




कोरोना वायरस का उत्क्रमण kaise kare

कोरोना वायरस का उत्क्रमण:-

अब भारत का भी हो गया है चीन के जैसा हाल। कोरोना वायरस का कहर दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है, हालांकि साइंटिस्ट इस बारिश का इलाज तथा इसका anti-tod बनाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं। फिलहाल अभी दिल्ली के जनकपुरी में रहने वाले एक व्यक्ति ने इटली और स्विट्जरलैंड की यात्रा की थी तभी इसे कोरोना का संदिग्ध बताया जा रहा है तथा से आईसीयू में शिफ्ट किया गया है। सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि, कलबुर्गी में 70 वर्षीय एक बुजुर्ग की कोरोना वायरस से मौत हुई थी, अब उनकी बेटी भी इससे संक्रमित है। अब तक भारत में इसकी मामले 107 हो गए हैं। और कोरोनावायरस रुकने का नाम ही नहीं ले रहा। आपको बता दें कि कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी तथा चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा हो गई है हर कोशिश नाकाम हो रही है अभी तक इसके इलाज का कोई ठोस कारण नहीं मिला है ना ही कोई रास्ता मिला है हालांकि कुछ विशेष डॉक्टर तथा साइंटिस्ट का कहना है कि जल्द ही से छुटकारा पा सकेंगे तथा सभी लोग सावधानी बरतें।

महाराष्ट्र राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 32 लोगों की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए वर्ष 1897 एपिडेमिक डिजीज एक्ट को शामिल करने का प्रयास किया है। इस एक्ट के जरिए बीमारी का संक्रमण रोकने के लिए लोगों को अलग-अलग करने और इलाज में आवाजाही पर रोक लगाने जैसी शक्तियां प्रदान की जा सकती हैं। तथा देश के अनेक राज्यों में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, ट्रांसपोर्ट, स्विमिंग पूल, मैरिज गार्डन, गार्डन आदि पर रोक लगा दी है तथा इस virus का संक्रमण कम होने तक यह रोक लगी रहेगी तथा इसके इलाज व antitod खोजने की पूरी कोशिश हो रही है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पिछले शनिवार को महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से छुटकारा पाने के लिए की जा रही है समस्त प्रकार की स्थितियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात कर चुके हैं तथा इसके बारे में देश के समस्त देशवासियों को सूचित किया जा चुका है कि आप सभी लोग पूर्ण रूप से सावधानी बनाए रखें।

कुछ विशेष जानकारी:- अभी तक कोरोनावायरस का इलाज तो नहीं मिला है लेकिन आप कुछ सावधानियां बढ़ते हैं जिससे कोरोना वायरस के कारण संक्रमित होने से बचा जा सकता है सबसे पहली बात यह है कि आपको घर से बाहर निकलने तथा घर वापस आने तक ध्यान रखना है कि लोगों की भीड़ में एकत्र ना हो नाही किसी से बातचीत करते समय उसके पास संपर्क में आएं। हाथों को धोने के लिए साबुन अथवा किसी एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल करें, बिना हाथों को धोए घर में प्रवेश ना करें ना ही किसी को करने दें यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जिससे कुछ हद तक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।

 

कोरोना वायरस से कैसे बचें

  • अभी अंडे चिकन खाने को रोक लगाएं ‌।
  • यात्रा पर रोक लगा दे तथा इस समय किसी भी प्रकार की यात्रा ना करें।
  • छोटे बच्चों की अधिक देखभाल करें व इन्हें सूखी अवस्था में रखें मतलब गीले स्थान पर ना रखें।
  • सीखते अथवा खांसते समय कोहनी का इस्तेमाल करें।
  • बाहर निकलते समय मुंह तथा नाक को अच्छी तरह से ढक लें।
  • वापस घर में आने से पहले हाथ तथा मुंह को अच्छी तरह से धो लें।
  • फ्लोर पर एंटी बैक्टीरिया दवा अथवा liquid का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • शारीरिक संबंध न बनाएं।
  • स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत नजदीकी अस्पताल में इलाज कराएं।

0Shares

The Author

RAKHAL DAS

Note:- sarkariresultindia.org is now the India No. 01 Jobs Website. . Government Jobs information. Sarkari Naukri , Sarkari Jobs, Our aim is to provide All Jobs information. Inquiry- [email protected]

Sponsor




Sponsor