Sponsor




केंद्रीय सरकार कर्मचारियों, पेंशनर्स के लिए खुशखबरी 1 जुलाई से बढ़कर मिलेगा DA

केंद्रीय सरकार कर्मचारियों, पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, 1 जुलाई से बढ़कर मिलेगा DA महंगाई भत्‍ता

  • 7th Pay Commission Latest News : देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। महंगाई भत्‍ते के भुगतान का रास्‍ता साफ हो गया है।
  • अब इन्‍हें आगामी 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्‍ता बढ़कर मिलेगा। इसके साथ ही एक और खुशखबरी है कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सभी तीन लंबित किश्‍तों को भी पहली जुलाई से रीस्‍टोर किया जाएगा।
  • इन्‍हें अभी तक पुरानी दर से ही महंगाई भत्‍ता दिया जा रहा था। पिछले साल कोरोना संकट के चलते केंद्र सरकार ने महंगाई भत्‍ते की किश्‍तों को फ्रीज कर दिया था। इसमें 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की किश्‍तें शामिल हैं।

इस आशय की जानकारी वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को संसद में प्रस्‍तुत की। अब चूंकि महंगाई भत्‍ते का मिलना तय हो गया है, ऐसे में कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी। सरकार के इस निर्णय एक करोड़ से भी अधिक कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को सीधे तौर पर फायदा होगा। पिछले साल कोरोना महामारी के चलते सरकार ने नई दरों के अमल को टाल दिया था। नियमानुसार हर साल दो बार महंगाई भत्‍ते की दरों में संशोधन होता है। इसका समय जनवरी एवं जुलाई में तय है।

राज्‍य मंत्री ने कहा कि आगामी जुलाई 2021 से DA, DR को रीस्‍टोर किया जाएगा। इससे 50 लाख कर्मचारी और 65 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे। ठाकुर ने एक सवाल में जवाब में यह भी कहा कि महंगाई भत्‍ते में संशोधन को सरकार ने करीब डेढ़ साल तक निलंबित रखा। इससे सरकार को 37 हजार 530 करोड़ रुपयों की भी बचत हुई है।

केंद्रीय सरकार कर्मचारियों, पेंशनर्स के लिए खुशखबरी 1 जुलाई से बढ़कर मिलेगा DA

ये है मौजूदा नियम

वर्तमान में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 17 फीसद की दर से DA मिलता है। महंगाई भत्ता की यह दर जुलाई, 2019 से प्रभावी हुई है।

इसके बाद डीए की दर में अगला संशोधन जनवरी 2020 से प्रभावी होना था लेकिन जनवरी माह के साथ-साथ जुलाई, 2020 और जनवरी, 2021 में होने वाले संशोधनों को कोरोना संकट की वजह से निलंबित कर दिया गया था। इसलिए इन्‍हें अभी तक पुरानी दर से महंगाई भत्ता का लाभ मिल रहा है।

0Shares

The Author

RAKHAL DAS

Note:- sarkariresultindia.org is now the India No. 01 Jobs Website. . Government Jobs information. Sarkari Naukri , Sarkari Jobs, Our aim is to provide All Jobs information. Inquiry- [email protected]

Sponsor




Sponsor