केंद्रीय कर्मियों को दिवाली गिफ्ट, 5% बढ़ा DA

केंद्रीय कर्मियों को दिवाली गिफ्ट, 5% बढ़ा DA

दिवाली से पहले मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12% से बढ़ाकर 17% कर दिया गया है। टॉप न्यूज़ में देखिए इस खबर को विस्तार से, साथ ही कुछ अन्य बड़ी खबरें।

सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत बढ़ा

सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत बढ़ा। इसके अलावा 5300 विस्थापित परिवारों (पीओके से), जो जम्मू-कश्मीर के अलावा अन्य क्षेत्रों में बस गए थे, लेकिन बाद में राज्य में आए, उन्हें भी 5.5 लाख रुपये दिए जाएंगे।

कर्मचारियों का DA 5% बढ़ाकर 12 फीसदी से 17 फीसदी करने का फैसला कैबिनेट मीटिंग …

DA 5% बढ़ेगा, केंद्रीय कर्मचारियों को आज मिल सकती है सबसे बड़ी खुशी
मोदी सरकार आज अपने 1.1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को सबसे बड़ा तोहफा दे सकती है. सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों का DA (महंगाई भत्‍ता) बढ़ाने पर फैसला हो सकता है.

मोदी सरकार आज अपने 1.1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को सबसे बड़ा तोहफा दे सकती है. सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों का DA (महंगाई भत्‍ता) बढ़ाने पर फैसला हो सकता है. हालांकि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार को पहले चुनाव आयोग की मंजूरी लेनी होगी.

केंद्र सरकार के कीब 1.1 करोड़ कर्मचारी और पेंशनर हैं. इस बार उन्‍हें सबसे ज्‍यादा फायदा होगा. क्‍योंकि इस बार DA में सर्वाधिक 5% की बढ़ोतरी संभव है. अगर बढ़ोतरी 5 प्रतिशत हुई तो 7वां वेतनमान पा रहे कर्मचारी की सैलरी में 900 रुपए से लेकर 12500 रुपए महीना तक इजाफा होगा.

कितना बढ़ेगा DA

DA की गणना करने वाले एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी ने ‘जी बिजनेस’ डिजिटल को बताया कि जनवरी से जून 2019 के बीच AICPI के आंकड़े में महंगाई बढ़ी है. जून का DA 17.09% रहा है जो दिसंबर के मुकाबले 5% से ज्‍यादा है.

दिसंबर में 3% बढ़ोतरी

सरकार ने जनवरी 2019 से DA में 3% की बढ़ोतरी की थी. एचएस तिवारी ने कहा कि वैसे भी केंद्र सरकार DA में बढ़ोतरी का ऐलान दशहरे के पहले करती है. DA का ऐलान मार्च और सितंबर में होता आया है.

3 साल में होगा सबसे ज्‍यादा फायदा

इस बार केंद्रीय कर्मचारियों को DA में 3 साल में सबसे ज्‍यादा हाइक मिलेगा. अभी सरकारी कर्मचारियों का DA 12 प्रतिशत है. और यह अधिकतम 3% बढ़ा है.

0Shares

58 thoughts on “केंद्रीय कर्मियों को दिवाली गिफ्ट, 5% बढ़ा DA”

  1. Neat blog! Is your theme custom made or did you download it from somewhere?

    A design like yours with a few simple adjustements would really make my blog shine.

    Please let me know where you got your design. With thanks

  2. Hi to every one, the contents existing at this web site are really remarkable for people knowledge,
    well, keep up the nice work fellows.

  3. Have you ever thought about including a little bit
    more than just your articles? I mean, what you say is fundamental and all.

    Nevertheless think about if you added some great visuals or videos to
    give your posts more, “pop”! Your content is excellent
    but with images and clips, this website could certainly be
    one of the most beneficial in its niche. Terrific blog!

  4. 625386 436447Does your blog have a contact page? Im having a tough time locating it but, Id like to send you an e-mail. Ive got some suggestions for your blog you may be interested in hearing. Either way, great internet site and I look forward to seeing it expand more than time. 938844

Leave a Comment

Your email address will not be published.