Post Jobs

ऑक्सफोर्ड से कोरोना पर अच्छी खबर, प्रतिरोध क्षमता बढ़ा रही वैक्सीन

ऑक्सफोर्ड से कोरोना पर अच्छी खबर, प्रतिरोध क्षमता बढ़ा रही वैक्सीन

कोरोना वायरस से जंग के बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अच्छी खबर सामने आ रही है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड ने एक वैक्सीन डेवलप किया है जो काफी सुरक्षित दिख रही है और इम्युन सिस्टम को बढ़ाने में मददगार है. इस वैक्सीन का 1077 लोगों पर ट्रायल किया गया, जिसमें पता चला कि ये ऐसी एंडीबॉडी और व्हाइट ब्लड सेल्स तैयार कर सकती है, जो कोरोना वायरस से लड़ सकते हैं.

COVID19:ऑक्सफोर्ड वैक्सीन से देसी टीके तक,कहां-कहां से जगी उम्मीद

इस वैक्सीन ट्रायल के रिजल्ट काफी उम्मीद भरे हैं, लेकिन अभी ये बताना मुमकिन नहीं है कि ये पूरी तरह से इंसान के शरीर की सुरक्षा कर सकती है या नहीं.

इसके लिए अभी ज्यादा से ज्यादा लोगों पर ट्रायल जारी हैं. हालांकि, ब्रिटेन ने इस वैक्सीन के 100 मिलियन डोज का ऑर्डर पहले ही दे दिया है.

वैक्सीन कैसे काम करती है?

  • ChAdOx1 nCoV-19 नाम की ये वैक्सीन अभूतपूर्व तेजी से बनाई जा रही है. ये चिम्पेंजी में कॉमन कोल्ड करने वाले वायरस को जेनेटिकली इंजीनियर करके बनाई जा रही है.
  • इसे काफी बदला गया है, जिससे कि ये लोगों को संक्रमित न करे और कोरोना वायरस की तरह ज्यादा दिखे.
  • वैज्ञानिकों ने इसके लिए कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन का जेनेटिक इंस्ट्रक्शन वैक्सीन में ट्रांसफर किया है. स्पाइक प्रोटीन की मदद से ही कोरोना वायरस मानव कोशिकाओं को प्रभावित करता है.
  • इसका मतलब ये है कि वैक्सीन कोरोना वायरस जैसी दिखती है और इम्यून सिस्टम इस पर हमला करना सीख सकता है.

कोरोना वैक्सीन से सिर्फ एक कदम दूर हैं ये देश

रिपोर्ट के मुताबिक, अबतक के नतीजे अच्छे हैं और उनसे उम्मीद जगती है लेकिन असली मकसद ये होता है कि क्या ये लोगों के लिए सुरक्षित है. स्टडी ये नहीं दिखा सकता कि क्या वैक्सीन से लोगों को बीमार होने से रोका जा सकता है या कोरोना वायरस के लक्षण ये वैक्सीन कम कर सकती है. यूके के 10 हजार से ज्यादा लोग अगले स्टेज में हिस्सा लेंगे. “चैलेंज ट्रायल” भी होता है जिसमें लोगों को जानबूझकर कोरोनावायरस से संक्रमित किया जाता है. बता दें कि ऐसा अनुमान है कि कोरोनावायरस वैक्सीन साल के अंत तक प्रभावी साबित हो सकते हैं. लेकिन ये दुनियाभर में हर लोगों की पहुंच से बाहर ही होंगे.

AIIMS में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल- इन बातों का रखा जाएगा खयाल

0Shares
0Shares