Post Jobs

ऐप बैन के बाद चीन को एक और बड़ा झटका

ऐप बैन के बाद चीन को एक और बड़ा झटका, Amazon कड़ा कदम उठाने की तैयारी में.

चीन के 59 ऐप पर बैन लगाकर भारत पहने ही उसे बड़ा झटका दे चुका है. अब चीन को उससे भी बड़ा झटका लगने लगने वाला है. चीनी कंपनियों को अगला झटका सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट अमेजन (Amazon) से लगने वाला है. भारत में चीन के खिलाफ लगातार हो रहे विरोध के बाद केंद्र सरकार स्थानीय लोगों के विरोध के बीच अमेजन ने अपने सभी उत्पादों पर कंट्री ऑफ ओरिजिन (Country of Origin) का जिक्र करने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद चीन के उत्पादों पर बड़ा झटका लगने की संभावना जताई जा रही है.

अमेरिका की चेतावनी, चीन के खिलाफ भारत का हर मोर्चे पर देगा साथ

10 अगस्त से लागू हो सकता है नियम
अमेजन ने अपनी साइट पर मौजूद सभी कंपनियों से साफ कहा है कि वह 10 अगस्त तक अपने उत्पादों के कंट्री ऑफ ओरिजिन की जानकारी साझा करें.

यानि जो सामान जिस देश में बना है उसे लिखना अनिवार्य किया जाएगा. अमेजन से जुड़ी सभी कंपनियों को चेतावनी दी गई है कि अगर बेचे जा रहे प्रोडक्ट में ये अहम जानकारी नहीं मिली तो कंपनी का नाम हटाया जा सकता है. इस फैसले से चीन के उत्पादों को बड़ा झटका लगना तय माना जा रहा है. हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल याचिका में मांग की गई है कि भारत के सभी ई- कॉमर्स साइटों पर बिकने वाले उत्पादों पर कंट्री ऑफ ओरिजिन का जिक्र होना चाहिए. ताकि खरीददार अपने विवेक से सामान खरीदने का फैसला ले सकें.

Rajasthan Crisis: पायलट या गहलोत में किसकी जीत? 1 बजे हाईकोर्ट में सुनवाई

ऐप बैन से हुआ 45 हजार करोड़ का नुकसान
जानकारों का कहना है कि चीन के 59 ऐप पर बैन लगाने से भारत ने चीन को करीब 45 हजार करोड़ रुपये का झटका दे दिया है. भारत के बाद अब अमेरिका में चीनी ऐप को बैन करने की मांग तेज हो गई है. हाल ही में अमेरिका के 25 सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चिट्ठी लिख भारत की तरह टिकटॉक सहित चीनी ऐप को बैन करने की मांग की है.

0Shares
0Shares