Sponsor




इन 5 स्कूटरों पर देश को है सबसे ज्यादा भरोसा

इन 5 स्कूटरों पर देश को है सबसे ज्यादा भरोसा, परफॉर्मेंस और माइलेज है शानदार, देखें बेस्ट सेलर्स की लिस्ट

इंडियन मार्केट में स्कूटरों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। लो मेंटनेंस, बेहतर माइलेज और उपयोगिता के चलते लोग स्कूटरों की ज्यादा वरीयता देते हैं। पिछले वित्तीय वर्ष 2020-21 में कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते वाहनों की बिक्री में गिरावट जरूर देखी गई लेकिन साल के आखिर में कारोबार एक बार फिर से पटरी पर लौट आया था। जिसके बाद वाहनों की बिक्री में तेजी से इजाफा हुआ।

इस दौरान देश में मौजूदा स्कूटरों के 5 मॉडलों ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया। ऐसे में यदि आप भी एक बेहतर और किफायती स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप यहां पर दी गई टॉप 5 बेस्ट सेलिंग स्कूटरों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। ये स्कूटर न केवल परफॉर्मेंस में बेस्ट हैं बल्कि इनकी रनिंग कॉस्ट भी काफी कम है। तो आइये जानते हैं उन पांच स्कूटरों के बारे में

1)- Honda Activa 6G: 

होंडा एक्टिवा जब से बाजार में अपने सफर की शुरूआत की है तब से ये देश की बेस्ट सेलिंग स्कूटर रही है। इस समय बाजार में इसका सिक्सथ (छठवां) जेनरेशन मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने बीते वित्तीय वर्ष 2020-21 में इस स्कूटर के कुल 19,39,640 यूनिट्स की बिक्री की है। कंपनी ने इस स्कूटर में 109.51cc  की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 7.79PS की पावर और 8.79Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि BS4 मॉडल के मुकाबले इसके पावर में थोड़ी गिरावट आई है लेकिन कंपनी का दावा है कि इसका माइलेज तकरीबन 10 प्रतिशत तक बढ़ गया है। में LED हेडलाइट्स के साथ सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है। जिसमें आपको बेसिक इंफो के साथ ही स्पीडोमीटर, ऑडोमीटर और फ्यूल गेज जैसी जानकारियां मिलती हैं। इसमें कंपनी ने साइलेंट स्टार्ट ACG स्टार्टर मोटर दिया गया है।

कीमत: 67,843 रुपये से 71,089 रुपये
माइलेज: 55 से 60 किलोमीटर प्रतिलीटर 

2)- TVS Jupiter: 

टीवीएस मोटर्स की मशूहर स्कूटर टीवीएस ज्यूपिटर देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है। कंपनी ने बीते वित्तीय वर्ष 2020-21 में इस स्कूटर के कुल 5,40,466 यूनिट्स की बिक्री की है। यह स्कूटर कुल पांच वैरिएंट्स में उपलब्ध है। इस स्कूटर में कंपनी ने 109.7cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त नए अपडेट BS6 इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 7.47PS की पावर और 8.4Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि इसका पावर आउटपुट पिछले BS4 मॉडल के मुकाबले 0.51PS तक कम हुआ है लेकिन कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर पिछले मॉडल के मुकाबले 15 प्रतिशत तक ज्यादा माइलेज देती है।

कीमत: 65,346 रुपये से 74,646 रुपये
माइलेज: 50 से 55 किलोमीटर प्रतिलीटर 

3)- Honda Dio:

होंडा डियो हमारी इस लिस्ट की आखिरी स्कूटर है, खास स्पोर्टी लुक के साथ दमदार परफॉर्मेंस इस स्कूटर को और भी बेहतर बनाता है। कंपनी पिछले वित्तीय वर्ष 2020-21 में इस स्कूटर के 3,14,417 यूनिट्स की बिक्री की है, और ये इस दौरान तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर बनी है। इस स्कूटर में 109.51cc की क्षमता का 4 स्ट्रोक, फ्यूल इंजेक्टेड फैन कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है, जो कि 7.66 HP की पावर और 9 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस स्कूटर में कंपनी ने LED पोजिशनिंग लैंप, LED हेडलैंप के साथ फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, थ्री स्टेप इको इंडिकेटर, इंजन स्टॉर्ट/स्टॉप स्विच, डबल लिड एक्सटर्नल फ्यूल फिलिंग कैप, साइलेंट स्टार्ट (ACG), प्रोग्रॉम्ड फ्यूल इंजेक्शन, स्पोर्टी स्पलिट ग्रैब रेल, स्टायलिश मफलर प्रोटेक्टर, ट्यूबलेस टायर, गोल्डेन व्हील्स, रियल टाइम माइलेज जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 64,905 रुपये से 70,803 रुपये
माइलेज: 50 से 55 किलोमीटर प्रतिलीटर 

4)- TVS Ntorq:

टीवीएस मोटर की ये स्पोर्टी लुक वाली टीवीएस एनटॉर्क देश की पहली स्कूटर है जिसमें ब्लूटूथ कनेक्टिवटी फीचर दिया गया था। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में इस स्कूटर के 2,51,491 यूनिट्स की बिक्री की है। ये स्कूटर कुल तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें ड्रम, डिस्क और रेश एडिशन शामिल है। इस स्कूटर की कीमत 71,095 रुपये से लेकर 81,075 रुपये के बीच है। ये कीमत एक्स शोरूम दिल्ली के अनुसार है। कंपनी ने इस स्कूटर में 124.8cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन प्रयोग किया है जो कि फ्यूल इंजेक्टेड तकनीक से लैस है। ये इंजन 9.38PS की दमदार पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क और पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। अगले पहिए में फ्रंट डिस्क के साथ कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है, यानी ये सिस्टम सभी वेरिएंट्स में मिलता है। इसमें डिजिटल कंसोल के साथ स्मार्ट कनेक्टिविटी सिस्टम भी दिया गया है। जिसे कंपनी ने SmartXonnect नाम दिया है, इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को स्कूटर से कनेक्ट कर सकेंगे।

कीमत: 74,977 रुपये से 85,557 रुपये
माइलेज: 50 से 55 किलोमीटर प्रतिलीटर 

5)- Hero Pleasure Plus: 

हीरो मोटोकॉर्प की प्लेजर प्लस भी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। ये स्कूटर महिलाओं के प्रयोग के लिए बेस्ट मानी जाती है। पिछले वित्तीय वर्ष में कंपनी ने इस स्कूटर के कुल 2,03,594 यूनिट्स की बिक्री की है। इस स्कूटर में 110cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड एयर कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 8 HP की पावर और  8.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। फ्यूल इंजेक्शन तकनीक के चलते ये स्कूटर बेहतरीन माइलेज भी देती है। इसमें फ्यूल इंडिकेटर, साइड स्टैंड इंडिकेटर, एलॉय व्हील, LED बूट लैंप, इंडिग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम, एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्पोर्टी टेललैंप, ट्यूबलेस टायर, मोबाइल चार्जिंग पोर्ट, यूटिलिटी बॉक्स जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 60,990 रुपये से 65,690 रुपये
माइलेज: 60 से 65 किलोमीटर प्रतिलीटर

0Shares

The Author

RAKHAL DAS

Note:- sarkariresultindia.org is now the India No. 01 Jobs Website. . Government Jobs information. Sarkari Naukri , Sarkari Jobs, Our aim is to provide All Jobs information. Inquiry- [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Sponsor




Sponsor